नई दिल्ली. दूध और उससे जुड़े उत्पादों के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक मदर डेयरी ने मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर बाजार में भैंस का दूध लॉन्च करने की घोषणा की. मदर डेरी को उम्मीद है कि अगले साल मार्च तक भैंस के दूध से वो 500 करोड़ रुपये का ब्रांड बना लेगी. मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 35-36 लाख लीटर और पूरे भारत में 45-47 लाख लीटर दूध सप्लाई करता है. पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में मदर डेयरी के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष बंदलिश ने कहा, “हम भैंस का दूध 70 रुपये प्रति लीटर पर लॉन्च कर रहे हैं. हम इस वेरिएंट को दिल्ली-एनसीआर में पेश कर रहे हैं. मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 50,000-75,000 लीटर भैंस के दूध की आपूर्ति करेगी. इसी सप्ताह से दूध बाजार में उपलब्ध हो जायेगा.’’
बैंडलिश ने कहा, “हमारा लक्ष्य प्रतिदिन 2 लाख लीटर तक पहुंचने का है. हमारा इरादा भैंस के वेरिएंट को एक साल में 500 करोड़ रुपये का ब्रांड बनाने का है. यह सेगमेंट बढ़ रहा है. हाई फैट वाले दूध की मांग है.” मदर डेयरी के एमडी ने कहा कि कंपनी कुछ महीनों में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र में भी भैंस के दूध का वेरिएंट लॉन्च करेगी.
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भैंस के दूध में होंगे कौन से इंग्रेडिएंट्स?
मदर डेयरी भैंस के दूध में 6.5 प्रतिशत फैट सामग्री और 9 प्रतिशत एसएनएफ (सॉलिड नॉट फैट) होता है, जो इसे मलाईदार बनावट और समृद्ध स्वाद प्रोफाइल देता है. इसके अलावा, नए वेरिएंट में A2 प्रोटीन शामिल होगा. उन्होंने कहा, “गाढ़ा और मलाईदार दूध के प्रति उपभोक्ताओं की बढ़ती पसंद के साथ, जो सादे पीने के अलावा इसके उपयोग के मामले में भी बहुमुखी है, मदर डेयरी गाय के दूध की बड़ी सफलता के बाद एक और प्रजाति-विशिष्ट भैंस का दूध पेश कर रही है.” उन्होंने कहा कि कंपनी ने 7-8 साल पहले गाय का दूध लॉन्च किया था और अब वह मार्केट लीडर बन गई है. “हमारी कुल मात्रा में गाय के दूध का योगदान 35-40 प्रतिशत है”.
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FIRST PUBLISHED : January 16, 2024, 16:32 IST